• 07:38 Jul 16, 2019

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : May 20, 2019 6:11 pm

अमेजन पर 6000 रूपए ज्यादा में बिक रहा है रेडमी नोट 7 प्रो, क्या शाओमी को पता है?

Latest News

शाओमी ने रेडमी नोट 7 प्रो को फरवरी में 4GB रैम के साथ लॉन्च किया था। बाद में कंपनी ने इसका 6GB रैम वेरिएंट भी पेश किया है। कंपनी ने लॉन्च के समय कहा था कि इसका आधिकारिक सेल फ्लिपकार्ट, mi.com और Mi होम स्टोर्स के माध्यम से होगी। लेकिन द मोबाइल इंडियन को पता चला है कि इसे अमेजन इंडिया पर भी बेचा जा रहा है, वो भी ज्यादा कीमत के साथ।

 

रेडमी नोट 7 प्रो के 4GB रैम + 64GB स्टोरेज वाले बेस मॉडल की कीमत 13,999 रूपए है। खबर लिखते समय यह स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट और mi.com पर कमिंग सून के साथ लिस्टेड है। इसकी अगली सेल 22 मई दोपहर 12 बजे से होगी। जिसका मतलब अभी स्टॉक में नहीं है।

 

रेेडमी नोट 7 प्रो 4GB अमेजन इंडिया पर 3000 रूपए महंगाा

Xiaomi Redmi Note 7 Pro on Amazon India

लेकिन यह अमेजन इंडिया पर उपलब्ध है और इसे अभी खरीदा जा सकता है। अमेजन इंडिया पर रेडमी नोट 7 प्रो (4GB) को नेबुला रेड कलर में 3000 रूपए ज्यादा 16,999 रूपए में बेचा जा रहा है। जिसका मतलब ग्राहकों को बेवकूफ बनाकर 3000 रूपए ज्यादा वसूला जा रहा है। वहीं, इसका स्पेस ब्लैक कलर 17,250 और नेपट्यून ब्लू कलर वेरिएंट 17,295 रूपए में उपलब्ध है जबकि असल कीमत 13,999 रूपए है।

 

रेेडमी नोट 7 प्रो 6GB अमेजन इंडिया पर 6000 रूपए महंगाा

Xiaomi Redmi Note 7 Pro on Amazon India

यही नहीं, रेडमी नोट 7 प्रो का 6GB+128GB वेरिएंट जिसकी कीमत फ्लिपकार्ट और mi.com पर 16,999 रूपए है, यह अमेजन इंडिया 6000 रूपए ज्यादा कीमत में बिक रहा है। अमेजन इंडिया पर इस मॉडल की कीमत 22,999 रूपए है। ऐसा लगता है जो ग्राहक फ्लैश सेल में स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं उनको ज्यादा कीमत में उपलब्ध कराया जा रहा है।

 

रेडमी नोट 7 प्रो (6GB) का नेबुला रेड कलर 20,999 रूपए, स्पेस ब्लैक कलर वेरिएंट 21,149 रूपए और नेपट्यून ब्लू कलर वेरिएंट 22,598 रूपए में अमेजन इंडिया पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। लेकिन इसकी असल कीमत 16,999 रूपए है।

 

अमेजन इंडिया पर सभी रेडमी नोट 7 प्रो मॉडल ‘Amazon Fulfilled’ है। जिसका मतलब है कि स्मार्टफोन्स के साथ ग्राहकों को अमेजन की ट्रैकिंग सेवाओं के साथ-साथ रिटर्न, एक्सचेंज और पे-ऑन-डिलीवरी सुविधा मिलेगी।

 

ब्लैक में सेल करने का नया तरीका?

हमने इससे पहले शाओमी के ऑफलाइन स्टोर्स और अन्य रिटेलर्स के माध्यम से असल कीमत से ज्यादा कीमत वसूलते देखा है। लेकिन यह ऑनलाइन बाजार में नया ही गेम है जब कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट स्मार्टफोन को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए ज्यादा कीमत वसूल रही हो।

 

अगर इसी तरह अमेजन इंडिया स्मार्टफोन्स को ज्यादा कीमत पर बेचना जारी रख ग्राहकों को ठगता है तो इसके लिए न केवल ई-रिटेलर बल्कि शाओमी कंपनी की भी गलती है। क्योंकि जब कंपनी ने इसे ऑनलाइन बेचने का अधिकार फ्लिपकार्ट और mi.com को दिया है तो अमेजन इंडिया पर कैसे बिक रहा है?

 

क्या शाओमी को पता है?

क्या शाओमी को इस बारे पता है या बिन बताए बेचा जा रहा है? ग्राहकों से स्मार्टफोन्स की असल कीमत से ज्यादा वसूली जाने वाली रकम का पैसा (कमिशन) किसके पास जा रहा है?  सेलर के पास, अमेजन इंडिया के पास या खुद शाओमी के पास? फिलहाल हम शाओमी से उम्मीद कर सकते हैं कि वो ग्राहकों के प्रति ईमानदारी बरतें और इस मामले में कोई ठोस कदम उठाए?

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: रेडमी नोट 7 प्रो सेल शाओमी ब्लैक सेल अमेजन इंडिया ब्लैक सेल शाओमी ओवरप्राइस अमेजन ओवरप्राइस शाओळ

Advertisement

You might like this