• 20:12 Aug 14, 2020

Advertisement

By: पूनम शंकर, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : February 09, 2017 11:20 am

देशभर में एयरटेल पेमेंट्स की शुरूआत आज से

आज से देशभर में एयरटेल की बैंकिंग सेवाओं का शुभारंभ किया गया है। नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में आज भारतीय वित्त मंत्री अरूण जेटली, भारती ग्रुप के चेयरमेन सुनील भारती मित्तल, कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन और एमडी उदय कोटक, भारती एयरटेल भारत और साउथ एशिया के सीईओ गोपाल विट्ठल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के सीईओ शशि अरोरा की उपस्थिति में इस सेवा का उद्घाटन किया गया। 

 

 

एयरटेल का कहना है कि कंपनी अपने विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से बैंकिंग सर्विसेज को घर-घर लोगों तक पहुंचाना चाहती है। देशभर में इस सेवा की शुरूआत करने के लिए एयरटेल ने 29 राज्यों में अपने 2 लाख 50 हजार रिटेल स्टोर्स की शुरूआत की है। जिनके माध्यम से ही वह सभी बैंकिंग सेवाओं को संचालित करेगी। बता दें कि यह संख्या इतनी बड़ी है, जितने कि देशभर में अभी एटीएम भी उपलब्ध नहीं है। वहीं कैशलेस पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए कंपनी द्वारा किसी भी प्रकार के ट्रांजेक्शंस पर कोई भी चार्ज नहीं लगाया जाएगा। साथ ही एंड्रॉइड व आईओएस यूजर्स के लिए पेमेंट बैंक एप की भी शुरूआत की गई है। जिसके लिए माय एयरटेल एप को डाउनलोड करना जरूरी है। ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस के लिए एयरटेल एक ऑनलाइन कार्ड भी ग्राहकों को प्रदान कर रहा है। 

 

 

वहीं कंपनी ने ये भी कहा है कि वह देशभर में एक मर्चेंट एकोसिस्टम बनाने के लिए 5मिलियन छोटे किराना दुकानदारों, फार्मेसीज और रेस्टॉरेंट्स के साथ मिलकर काम कर रही है। ये सभी लोग एयरटेल के माध्यम से किए जाने वाले डिजिटल भुगतानों को स्वीकार करेंगे। जिसके लिए कंपनी एक मर्चेंट एप भी लॉन्च कर चुकी है। यदि आप मर्चेंट पार्टनर बनना चाहते हैं तो इस एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करके आज से ही डिजिटल पेमेंट्स को स्वीकार कर सकते हैं। दुकानदारों को यूएसएसडी पेमेंट्स टेक्नॉलॉजी के अधिक से अधिक प्रयोग के लिए वह खुद दुकानदारों को इसके बारे में बता व सिखा रहे हैं। इसके अलावा यूएसएसडी और आईवीआर बैंक सर्विसेज के प्रयोग को और आसान बनाने के लिए इन्हें 12 भारतीय भाषाओं में प्रयोग की सुविधा दी है। 

 

 

बात करें इस सेवा के फायदों की तो इसमें बचत खाता धारकों को जमा की गई राशि पर 7.25प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। जबकि देशभर के बाकी बैंक इससे कम प्रतिशत ब्याज अपने ग्राहकों को दे रहे हैं। इसके तहत आपका मोबाइल नंबर ही आपका अकाउंट नंबर होगा और इसके द्वारा देशभर में किसी भी बैंक में पैसा जमा कराया जा सकेगा। इसके साथ ही सभी खाताधारकों को 1लाख के दुर्घटना बीमा की सुविधा भी दी जाएगी। फिलहाल बैंक में केवल 1लाख तक की राशि ही जमा कराई जा सकती है। इसके अलावा जो व्यक्ति जितनी राशि अपने खाते में जमा कराएगा, उतनी ही राशि का उसे फ्री टॉकटाइम भी दिया जाएगा। 

 

 

 

You might like this



Tags: एयरटेल एयरटेल बैंक एयरटेल पेमेंट्स बैंक अरूण जेटली भारती एयरटेल सुनील भारती मित्तल डिजिटल बैंक ई-वॉलेट्स एयरटेल नेटवर्क एयरटेल टॉकटाइम मर्चेंट पार्टनर

Advertisement

You might like this