• 02:05 Apr 24, 2019

Advertisement

By: TMI नेटवर्क, The Mobile Indian, New DelhiLast updated : January 30, 2019 2:51 pm

एयरटेल डिजिटल TV यूजर्स अब QR कोड के जरिए कर सकते हैं चैनल्स का चुनाव

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने हाल ही में टीवी के लिए एक नई मूल्य निर्धारण की व्यवस्था शुरू की है जो 1 फरवरी, 2019 से लागू होगी। टीवी दर्शकों को अब केवल उन चैनलों के लिए भुगतान करना होगा, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। इस क्रम में सभी DTH सर्विस प्रोवाइडर अपने-अपने चैनल्स की कीमतों की घोषणा कर रहे हैं।

 

एयरटेल डिजिटल TV ने भी चैनलों के नए मूल्य निर्धारण की घोषणा की है। ग्राहक एयरटेल वेबसाइट या MyAirtel  एप पर या कस्टमर केयर टीम को कॉल करके आसानी से अपने प्लान्स का चुनाव कर सकते हैं। एयरटेल ने अब इसें आसान बनाने के लिए अपनी TV स्क्रीन पर QR कोड स्कैन ऑप्शन दिया है, जिसे स्कैन कर ग्राहक पसंदीदा चैनल्स चुन सकते हैं।

 

ग्राहक एयरटेल डिजिटल TV पर चैनल नंबर 998 पर TRAI की नई गाइडलाइन्स के अनुसार अपनी खुद का प्लान्स बना सकते हैं या फिर एयरटेल की तरफ से सुझाए प्लान्स का चुनाव कर सकते हैं। दर्शक यहां चैनलों की पूरी लिस्ट साथ इसकी कीमतें और ब्रॉडकास्टर पैक्स भी देख सकते हैं। इसके अलावा, दर्शक एयरटेल वैल्यू पैक का विकल्प भी चुन सकते हैं जो खासतौर से ग्राहकों के लिए उनके मौजूदा चैनल्स या मौजूदा मासिक रिचार्ज कीमत के आधार पर तैयार किए गए हैं।

 

चैनल या पैक का चुनाव करने के बाद, ग्राहकों को केवल QR कोड को स्कैन करना होगा और इसे 54325 पर भेजना होगा और पैक 1 फरवरी से खुद ही एक्टिवेट हो जाएगा।

 

कोड को स्कैन करने के लिए, ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन के कैमरे का उपयोग करना होगा। यदि उनका फोन कैमरा QR स्कैनर को सपोर्ट नहीं करता है, तो ग्राहक गूगल प्लेस्टोर या एपल स्टोर से कोई भी फ्री QR स्कैनर एप डाउनलोड कर सकते हैं। चैनल्स और प्लान्स का चयन करने का एक तरीका वीडियो के रूप में एयरटेल टीवी के चैनल नंबर 999 पर पर भी उपलब्ध है।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: एयरटेल डिजिटल TV एयरटेल डिजिटल TV ऑफर एयरटेल डिजिटल TV QR कोड एयरटेल एयरटेल TV पैक

Advertisement