• 23:02 Feb 21, 2019

Advertisement

By: विबेक दुबे, The Mobile Indian, NEW DELHILast updated : February 08, 2019 1:13 pm

एक तस्वीर आपका स्मार्टफोन कर सकता है हैक, गूगल ने निकाला तोड़

हम सभी को अक्सर वॉट्सएप और ईमेल में फॉरवर्ड किए हुए इमेज फाइल्स मिलते रहते हैं। हम आमतौर पर बिना सोचे समझे उसे ओपन कर देते हैं। ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक भी हो सकता है।

 

खैर, गूगल ने इस सिक्योरिटी कमी को खोज निकाला है, जिसके तहत PNG फाइल का उपयोग करके एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हैक किया जा सकता है।

 

गूगल के एंड्रॉयड सिक्योरिटी बुलेटिन के अनुसार, ऑपरेटिंग सिस्टम के फ्रेमवर्क में एक कमी है। दूर बैठा एक अटैकर विशेष रूप से तैयार की गई PNG फाइल का उपयोग करके एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कंप्यूटर कोड को शुरू कर सकता है।

 

गूगल के इस सिक्योरिटी अपडेट में ऐसा कुछ भी नहीं बताया गया है कि इससे सावधानी बरतने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए या कैसे एक हैकर ई-मेल, प्रोग्राम या सोशल वेबसाइटों पर यूजर्स को सामान्य दिखने वाला PNG फाइल्स भेज सकता है, जोकि वास्तव में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को सिक्योरिटी से समझौता करने जैसा है।

 

गूगल ने इस बारे में तकनीकी जानकारी भी नहीं दी है। इसलिए हैकिंग का तरीका ढूंढना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा। खैर, एंड्रॉयड सिक्योरिटी बुलेटिन की अच्छी बात यह है कि गूगल को किसी यूजर पर अटैक होने की रिपोर्ट नहीं मिली है और अब गूगल ने लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट में इस कमी को ठीक कर लिया है। फिलहाल यह देखना होगा कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित स्मार्टफोन बेचने वाले हैंडसेट विक्रेता अपडेट को कब जारी करते हैं।

 

फेसबुक पर भी टेक खबरों से जुड़े रहने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

You might like this



Tags: गूगल सिक्योरिटी अपडेट गूगल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स एंड्रॉयड हैक PNG फाइल हैकिंग

Advertisement